SuperThirty.com: Sarkari Exam, Jobs, Business, Network Marketing

SuperThirty is an E-Pathshala. You can get top 30 news of Sarkari Exam, Government Jobs, Business, Network Marketing and Vastu Shastra.

Top 10 Schools in India

Top 10 Schools in India

स्कूल एक ऐसा इमारत होता है जहां पर आपके बच्चों को शिक्षा मिलता है यहां पर ही आपके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य का फैसला तय करता है। सभी बच्चों के माता पिता का सपना होता है कि वे अपने बच्चों को सर्वश्रेष्ठ स्कूल में पढ़ायें। जब आप अपने बच्चों को स्कूल में अडमिशन दिलाने की सोचते हैं तो आप अवश्य सर्च करते होंगे की भारत में कौन से स्कूल ऐसे हैं जो भारत के Top 10 Schools में शामिल है।

आज भारत में बहुत सारे ऐसे स्कूल है जो विश्व स्तरीय शिक्षा प्रणाली देने के साथ आपके बच्चों को वो सारी सुविधाएँ देते हैं जिससे आपके बच्चों को पढ़ने में कोई परेशानी न हो। वहां पर आपके बच्चे का भविष्य उज्जवल तो बनता ही है तथा साथ-साथ उसे वे सभी प्रकार की शिक्षा दी जाती है जिसकी जरुरत आज डीजिटल युग में बहुत जरुरी है। इस आर्टिकल में आपको Top 10 schools in India के बारे में जानकारी दी जा रही है तथा ताकि आपको यह पता चल सके कि आपके बच्चे के लिये कौन सा स्कूल बेहतर हैं। लेख शूरु करने से पहले आप से अनुरोध है कि यदि आप भी कोई स्कूल के बारे में जानते हैं जो इस लिस्ट में शामिल हो सकता है तो उसकी जानकारी हमें दें। ताकि उसके बारें में यहां पर जानकारी को साझा किया जायें।

आज Covid-19 की वजह से सारी दुनियां परेशान है और इसका असर स्कूल पर भी काफी पड़ा। बच्चों के स्कूली शिक्षा भी काफी समय से रुकी पढ़ी है। लेकिन कुछ स्कूल ऐसे भी है जिन्होने इसके असर को काफी हदतक बच्चों पर पड़ने नहीं दिया है। हमने Top 10 schools in india का लिस्ट बनाते समय इसका ध्यान रखा है, उन्ही स्कूल को हमने लिस्ट में शामिल किया है जो इसके काबिल है।

Top 10 Schools in India List

1. MADE EASY School

MADE EASY School गुरुग्राम हरियाणा में स्थित है। यह स्कूल 25 एकड़ में फैला हुआ है तथा शहर की हलचल और प्रदूषण से दूर है। इस स्कूल में वे सारी सुविधाएँ मजबूत है जिसकी जरुरत आपके बच्चों को आज के समय में बहुत जरुरी है जैसे – स्मार्ट क्लासरूम, ओपन लर्निंग स्पेस, अच्छी तरह से सुसज्जित लाइब्रेरी, मल्टी सेंसरी लैब, इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स आदि। यह स्कूल बहुत सोच-समझकर एक पलानिंग के तहत बनाई गई है ताकि इसके द्वारा आपके बच्चे का भविष्य उज्जवल हो सकें। MADE EASY School अनुभवात्मक शिक्षण के माध्यम से मुख्यधारा में वैकल्पिक शिक्षा प्रदान करता है। यह पहचानता है और सम्मान करता है कि सीखने का एक से अधिक तरीका हो सकता है।

MADE EASY School पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है। इसमें एसटीपी प्लांट है, जहाँ पानी का पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग किया जाता है। यह वर्षा के जल का संचयन भी करता है और पूरे परिसर के लिए सौर ऊर्जा संयंत्र है। इस स्कूल में फल, सब्जियां और अनाज उगाने के लिए जैविक फार्म भी बनाया गया है, जिसका उपयोग स्कूल में बच्चों के लिए भोजन तैयार करने में किया जाता है।

व्यक्तिगत निर्देश और विभेदीकरण के महत्व को ध्यान में रखते हुए MADE EASY School में छात्र-शिक्षक अनुपात 20: 1 है। छात्र-केंद्रित शिक्षण विधियाँ पाठ्यक्रम वितरण का कीस्टोन हैं। MADE EASY School में काफी अनुभवी और global orientated faculty की न्यूक्ती की जाती है ताकि आपके बच्चों को एक बेहतर शिक्षा प्रदान किया जा सकें। Global Pandemic Covid-19 को ध्यान में रखते हुए MADE EASY School ने अपने शिक्षा पद्दति में कुछ बदलाव किये हैं तथा Digital माध्यम से कई सारे School के प्रोग्राम शुरू किये गये हैं ताकि आपके बच्चे के क्लास चलती रहें। अपनी इस प्रकार के खास खूबियों के कारण ही यह Top 10 schools in India List में नम्बर 1 पर बनी हुई है।

Address: Near Sector – 58 and 59, Gurugram (Gurgaon), Haryana, India
Contact No: +91 8800882440
Email: info@madeeasyschool.in
Website: madeeasyschool.in

2. The Valley School, Bangalore

The Valley School बैंगलोर (बेंगलुरु) एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल (XI-XII) है, जो काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) से अफिलीऐटिड है। The Valley School एक Coed Day Cum Boarding School है जिसमें I से XII तक की पढ़ाई इंग्लिश मीडियम से कराई जाती है। यह स्कूल 1978 में स्थापित हुई थी। यह एक निजी स्कूल है और कृष्णमूर्ति फाउंडेशन इंडिया द्वारा चलाया जाता है।

The Valley School स्कूल का उद्देश्य है कि बच्चे को सबसे उत्कृष्ट तकनीकी दक्षता से लेस किया जाये ताकि वह आधुनिक दुनिया में स्पष्टता और दक्षता के साथ काम कर सके और पूर्ण मनुष्य के रूप में विकसित हो सके। इस स्कूल में हर वह चीजे मौजूद है जिसके तहत बच्चों को आधुनिक शिक्षा दी जा सकें। इस स्कूल में बच्चों को शिक्षा देने के साथ साथ यह बताया जाता है कि प्रकृति का संरक्षण कैसे करना है और इसका जीवन से क्या संबंध है। सामान्य अर्थ में कहा जाये तो यहां बच्चा पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनता है जो कि अच्छी बात है।

द वैली स्कूल में जैसे-जैसे बच्चे उच्च आयु वर्ग में जाते हैं, उन्हें भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा के अनुसार शिक्षा दी जाती है जो कि नई दिल्ली के शिक्षा परिषद मानदंडों के अनुसार होती है। जब बच्चे दसवीं कक्षा में होते हैं, तो आईसीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित आईसीएसई परीक्षाओं में भाग लेने के अनुसार शिक्षा दी जाती है।

Address: The Valley School, Thatguni Post, Kanakapura Road, Bangalore 560 082, India
Contact No:+91 9606230230, 7760160004
Email: office@thevalleyschool.info
Website: thevalleyschool.info

3. The Doon School, Dehradun

Doon School 12-18 वर्ष के विद्यार्थियों के लिए बोर्डिंग शिक्षा देने में माहिर है। दून एक ऐसा अखिल भारतीय स्कूल है जिसमें भारत के हर राज्य तथा विदेशों से बच्चों को दाखिला दिलाने का लिये आवेदन आते हैं। इस स्कूल की स्थापना 1935 में हुई थी। यह लड़को के लिये पूर्ण बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल के परिसर में बहुत सुंदर वनस्पतियों, जीवों और पक्षी जीवन की एक विशाल श्रृंखला देखने को मिलती है।

Doon School में हर वह सुविधाएँ मौजूद है जिसकी जरुरत आज के स्कूल में होनी जरुरी है जैसे- द रोज़ बाउल, खेल सुविधाओं, संगीत विद्यालय, बहुउद्देशीय हॉल, पुस्तकालय, डाइनिंग हॉल, करियर सूचना, शिक्षा और मार्गदर्शन विभाग, ऑडिटोरियम, कला और मीडिया आदि। इस स्कूल ने हमेशा से ही अपनी सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता का निर्माण और विस्तार करना जारी रखा है। Doon School धर्मनिरपेक्ष है और जिसकी वजह से यह सभी राज्यों के सभी जाति के लड़कों के लिए खुला है।

Doon School पच्चीस से अधिक स्कूल नीतियों पर काम करती है जो स्कूली जीवन के शैक्षणिक, देहाती और अन्य पहलुओं को पूरी तरह से कवर करती हैं। स्कूल नीतियों को हर साल जरुरत के अनुसार अपडेट कियी जाता है।

Address: The Doon School, Mall Road, Dehradun, India, Pin-248001
Contact No: +91-135-2526400,
Email: info@doonschool.com
Website: doonschool.com

4. The Scindia School, Gwalior

5. St. Georges College, Mussoorie

6. Bishop Cotton School, Shimla

7. Birla Public School Vidya Niketan, Pilani

8. St. Josephs School, North Point, Darjeeling

9. Goethals Memorial School, Kurseong

10. BK Birla Centre for Education, Pune

ALSO READ: Other Super Thirty News related to Exam and Education

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!