SuperThirty.com: Sarkari Exam, Jobs, Business, Network Marketing

Super Thirty is an Online E-Pathshala. Get top 30 news of Sarkari Exam, Jobs, Business and Network Marketing.

What is Amway Business? – A Detailed Analysis

एमवे बिज़नेस क्या है? - एक विस्तृत विश्लेषण

एमवे बिज़नेस क्या है? – एक विस्तृत विश्लेषण

What is Amway Business? – A Detailed Analysis

Amway एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है और यह उन बड़े नामों से एक है जिसने भारत में काफी बड़े स्तर से शुरुआत की है। इस कंपनी के बारे में वे लोग तो अवश्य जानते होंगे जिन्होने कभी अपने जीवन में Direct Selling का काम किया है। आज हम आपकों यहां पर एमवे बिज़नेस के लाभ के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आज वे लोग जो Network Marketing का काम कर रहे हैं उनके मन में Amway Business को लेकर अवश्य कुछ सवाल होंगे जिनका उत्तर में आपकों यहां पर दुंगा। एमवे बिज़नेस को लेकर एक बात अवश्य बाता दूं कि जबतक आप इसके बिजनेस प्लान को नहीं समझेंगे तब तक इससे रुपये कमाना बहुत दूर की बात है। भारत में Amway Business को Amway India के नाम से जाना जाता है।

एमवे बिज़नेस क्या है?

Amway एक अमेरिकन Direct Selling कंपनी है। इसकी शुरुआत 9 नवम्बर 1959 में हुई थी। Amway के संस्थापक Jay Van Andel और Richard DeVos है। इस कंपनी का हैड-कोर्टर मिशिगन अमेरिका में ही स्थित है। Amway संस्थापक पहले Nutrilite कंपनी के लिये Direct Selling का काम किया करते थें। इस सेलिंग के दौरान ही इनको खुद की MLM Company खोलने का विचार आया। जिसके बाद 1959 में अपने 5000 डिस्ट्रीब्यूटर के साथ एमवे बिज़नेस को शुरू किया।

एमवे बिज़नेस की ग्रोथ क्या है?

आज यदि मैं एमवे बिज़नेस की ग्रोथ की बात करु तो इस Company की शुरूआत 1959 में हुई और आज 2021 चल रहा है। अब तक इसक कंपनी ने अमेरिका के आलावा 1971 में ऑस्ट्रेलिया, 1973 में यूरोप,1979 में जापान,1987 में थाईलैंड,1995 में चीन और 1997 भारत आदि में कंपनी का विस्तार किया है। Amway अबतक लगभग 108 देशों में अपना काम जमा चुका है। यह विश्व की नंबर 1 कंपनी है। आज Amway Company की कुल कमाई $8.4 Billion USD हो चुका है।

Amway में टॉप-सेलिंग ब्रांड कितने हैं?

Amway की टॉप-सेलिंग ब्रांड की बात की जाये तो न्यूट्रीलाइट इसका सबसे बड़ा और ज्यादा सेल वाला ब्रांड है। इसके अलावा Amway की टोप सेलिंग में न्यूट्रीलाइट विटामिन, मिनरल और डाइटरी सप्लीमेंट्स, कलर कॉस्मेटिक्स, ईप्रिंग वाटर ट्रीटमेंट सिस्टम, एक्सएस एनर्जी ड्रिंक और आर्टिस्टिक स्किनकेयर आते हैं।

भारत में Amway की शुरुआत

Amway के पास लगभग 20000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और इसके डिस्ट्रिब्यूटर कई लाखों में है। Amway की शुरूआत भारत में 1997 में हुई थी। वैसे देखा जाये तो इसके Direct Selling Plan को लेकर कर भारत में कई सारे मामले रजिस्टर हो चुके हैं जिसमें Amway के पिरामिड स्कीम होने का दावा है, जिसकों भारत में गैर कानूनी किया जा चुका है। यह कहना गलत नहीं होगा कि Amway की वजह से ही भारत में कई Direct Selling Companies की शुरुवात हुई है जिनमें से Vestige और ModiCare काफी नामी कंपनी है। Amway भारत की IDSA ग्रुप का मेंबर्स सदस्य भी है।

एमवे बिज़नेस प्लान

Amway Company का Business Plan दो बात पर निर्भर है एक Direct Selling और दूसरा रिक्रूटमेंट। जब आप Amway Business की शुरुआत करते हैं तो आपको इसका डिस्ट्रीब्यूटर बनना पड़ता है जिसके लिये आपको एक मेंबर्सशीप का फॉर्म भरना और कुछ कंडीशन का पालन करना होता है। इसके बाद आपको Amway का Products खरीदना और बेचने का काम डारेक्ट सेलिंग के रुप में करना पड़ता है। Amway की ओर से आपको इसका सारा Products MRP रेट से काफी कम रेट पर मिलता है जिसका मुनाफा आपका डायरेक्ट Income होता है।

इसके अलावा यदि एमवे बिज़नेस प्लान में रिक्रूटमेंट की बात की जाये तो इसके तहत लोगों को Amway के बारे में बताना होता है और लोगों को इसका सदस्य बनाना होता है। जिसके फलस्वरूप आपका एक अच्छा खासा नेटवर्क तैयार हो जाता है। इस नेटवर्क के द्वारा जितना भी महीने का सेल होता है उसका कुछ प्रतिशत Income के रूप में आपको मिल जाता है। अथार्त जितना ज्यादा आप लोगों को जोड़ेंगे उतना ज्यादा आपके टीम द्वारा सेल होगा और उतना ही ज्यादा आपको Income प्राप्त होगी। इस प्रकार कहा जा सकता है कि आप जितना जल्दी एमवे बिज़नेस प्लान को समझकर लोगों को समझना सीख जायेंगे उतना जल्दी आप Income प्राप्त करने लग जायेंगे।

Amway में कौन से Products उपलब्ध है?

चूंकी Amway एक बहुत पुरानी कंपनी है और उसी के अनुसार इसमें Products लिस्ट बहुत बड़ी है। इस कंपनी में हेल्थ, पर्सनल केअर, कॉस्टमटिक्स और किचन अप्लाइन्स से संबंधित Products उपलब्ध है। इसका Nutrilite प्रोटीन पाउडर सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट ब्रांड है। इन्ही Products का आपको एक बिजनेस प्लान के तेहत सेल करना होता है। एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार Amway ने पिछले एक साल में होम डिलीवरी में 200 प्रतिशत की वृध्दि की है। Amway Products के बारे में ज्यादा जानकारी के लिये नीचे दी जा रही लिंक पर क्लिक करें-

Amway Products List

Amway Products की बात की जाये तो इसके क्वालिटी काफी अच्छे हैं जिसकी वजह से कीमत किसी अन्य कंपनी की तुलना में ज्यादा है। वैसे जो लोग क्वालिटी वाले Products पसंद करते हैं उनके लिये Products का कीमत कोई मायेने नहीं रखता है। बहुत सारे लोग अक्सर सवाल करते हैं कि प्रोडक्ट खरीदने वाले को इससे क्या फायदा है या नुकसान। तो जानकारी के लिये बता दूं कि Amway Products खरीदने वालों को Direct Selling के रुप में बहुत अच्छा Income प्राप्त हो जाता है तथा नुकसान तो कुछ होता ही नहीं। कुछ लोग तो ऐसे भी मिल जायेंगे जो कहते हैं कि हमें Amway का Products पसंद है, हमें डायरेक्ट सेलिंक से कुछ लेना देना नहीं है, हम Amway Products क्वालिटी की वजह से लेते हैं। आशा करता हूं कि अब आप समझ गय होंगे कि Amway का Products लेने से कोई नुकसान नहीं होगा।

उपर बताई गई जानकारी के अलावा भी बहुत सारे लोगों के कुछ अन्य सवाल भी होते है जैसे क्या एमवे बिज़नेस के साथ जुड़ना चाहिये या नहीं?, Amway से कैसे Income प्राप्त किया जा सकता है?, Amway से किनता रुपये हर महीने कमा सकते हैं? आदि। बहुत सारे लोग तो ऐसे भी होते है जो अक्सर पूछते है कि क्या इस कंपनी से जुड़ने के लिये कोई Qualification की जरुरत पड़ी है। यहां पर बता दूं कि Amway ही नहीं कोई भी Direct Selling Company से जुड़ने के लिये कोई Qualification की जरुरत नहीं पड़ती है। लेकिन यदि आपके पास अच्छी Communication और Marketing Skills है तो आप Direct Selling में काफी अच्छा Income प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी Network Marketing कंपनी जैसे Amway से जुड़ने के लिये सबसे पहले आपको इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लेनी चाहिये। इसके बाद आपको निर्णय लेना चाहिये कि आप इसे क्यों करना चाहते हैं। जब आपको उत्तर मिल जाये तभी कंपनी से जुड़े तथा कड़ी मेहनत करते हुए अपने लक्ष्य की प्राप्त के लिये कार्य करें। यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग कर रहे है तो एक बात जान ले कि इसमें सफलता प्राप्त करने के लिये आपको अपना कीमती समय और कुछ पैसे लगाने पड़ सकते हैं। किसी के कहने और बहकावे में न आये। सबसे पहले कंपनी की पूरी और उसके Products जानकारी ले, फिर बिजनेस प्लान को समझे और तब जाकर कंपनी से जुड़े।

Read More>> About Amway Business

HTML Snippets Powered By : XYZScripts.com
error: Content is protected !!