प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें (How to prepare Competitive Exams)- नमस्कार दोस्तों सुपर थर्टी पर आपका स्वागत है। आज हम आपको बातगें कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे की जाये। आज भारत के हर युवा सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखता है पर इसको पाना हर किसी के बस की बात नहीं। सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत अधिक मन लगाकर पढ़ने की अवश्याकता होती है। पढ़ने की आवश्यकता इसलिए होती है कि प्रतियोगी परीक्षा को किसी तरह से पास किया जा सकें। प्रतियोगी परीक्षा पास करने पर युवा वह सरकारी नौकरी पा सकता है जिसके लिए उसने प्रतियोगी परीक्षा तैयारी की है।

बिना कोचिंग के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

आज के बहुत से युवा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी तो करना चाहते हैं लेकिन वे ये मन में सोच चुके हैं कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी बिना कोचिंग के नहीं की जा सकती। जो की पूरी तरह से गलत हैं। यह जरूर है कि जो लोग कोचिंग करते हैं उनके लिए परीक्षा पास करना थोड़ा आसान हो जाता है क्योंकि उन्हें सही गाइडलाइन मिल जाती है। लेकिन ऐसा नहीं की प्रतियोगी परीक्षा बिना कोचिंग के नहीं की जा सकती। यदि छात्र पूरी लगन, मेहनत, समयसारणी और सही नोट्स के साथ घर बैठे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करता है तो वह अवश्य सफल हो सकता है। आपने अधिकतर टॉपर्स या अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की बात सुनी होगी जिसमें उनका मानना है की कोचिंग क्लास के द्वारा पढ़ाई करके टॉप करना छात्र पर निर्भर करता है| अच्छी कोचिंग लेने से छात्र को परीक्षा पास करने में असानी होती है न की टॉप करने में। यदि छात्र को अच्छा मार्गदर्शन मिले तो उसे कोचिंग की जरूरत नही पड़ेगी।

यदि आप बिना कोचिंग के परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले परीक्षा पैटर्न समझने की आवश्यकता होती है और इसके बाद अच्छी रणनीति की। इसके बाद आपको सबसे पहले यह चिन्हित करने की आवश्यकता होती है कि आपको कौन से विषय या टापिक में दिक्कत हो रही है। आप परीक्षा विषय के किस क्षेत्र में सबसे मजबूत है उसको आधार मानकर टाइम टेबल के अनुसार सभी विषयों की तैयारी करना चाहिए।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए निम्नलिखित टिप्स

प्रतियोगी परीक्षा के लिए समय सरणी बनाएं

परीक्षा की तैयारी करने से पहले आप एक समय सारणी बनाएं जो कम समय और लक्ष्यों को पार करने में मदद करेगा। इस समय सारण में आप हरके विषय के लिए समय दें ताकि कोई भी विषय मिस न हो सकें। जब आप एक किताब लेकर बैठ जाए तो बैठ मत रहीये बल्कि थोड़ा आराम भी बीच बीच में कर लें। समय सारणी का अनुसरण दृढतापूर्वक करें।

प्रतियोगी परीक्षा के लिए अध्ययन सामग्री

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सम्बंधित विषय वस्तु का होना बहुत ही जरूरी है इसलिए विषय वस्तु का ध्यानपूर्वक चुनाव करें।

प्रतियोगी परीक्षा के लिए नोट्स बनाएं

प्रतियोगी परीक्षा के लिए यदि आप बिना कोचिंग की तैयारी करते है, तो उसके लिए नोट्स बनाते जाइए, ताकि कम समय में उसको दोहराया जा सकें। किसी भी चीज को दोहराते रहने से वह चीज हमेशा के लिए याद हो जाता है। नोट्स बनाते समय विषय और टॉपिक्स को साफ़ साफ लिखे ताकि समझने में दिक्कत न हो।

प्रतियोगी परीक्षा के लिए सभी विषय की अलग अलग किताब लें

यदि आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि सभी विषय की अलग अलग किताब लें। यदि आप परीक्षा की तैयारी के लिए एक ही किताब पढते है तो यह कभी भी सही नहीं है। आप जो विषय की परीक्षा दे रहे हैं उससे संबंधित बिषय की ही प्रश्न परीक्षा में पूछे जायेंके इसलिए अलग अलग किताब होना भी आवश्यक है।

प्रतियोगी परीक्षा के हिसाब से आप ग्रुप बनायें

आज के समय में social networks जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter, telegram आदि बहुत ही फेमस है और इनकी लोकप्रियता की वजह से अब इनका उपयोग परीक्षा की तैयारी में भी होने लगा है। इन ग्रुप में बहुत सारे ऐसे छात्र भी होते हैं जो आपकी परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकते हैं।

परीक्षा की तैयारी के लिए एकान्त व शुद्ध वातावरण का चुनाव करें

कहते हैं न कि मन और तन शुद्ध हो तो कार्य भी अच्छा होता है। यदि आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप आपने लिए एक बेहतर जगह का चुनाव करें जहां की वातावरण शुद्ध हो और वह एकांत में हो। ऐसा करने से आपका मन शुद्ध रहेगां तथा आप एकाग्र होकर परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए एक ही लक्ष्य बनाएं

यदि लक्ष्य एक हो और उसके पाने के लिए आप सख्त मेहनत करें तो लक्ष्य को पाना आसान हो जाता है। कई बार ऐसा देखने मिलता है कि छात्र अपना लक्ष्य परीक्षा को पास करने का बनाते तो है लेकिन साथ साथ में वह दूसरी चीजों की भी तैयारी करते हैं, इससे आपका लक्ष्य पर से फोक्स हट जाता है और दोनों ही चीजों में असफलता हाथ लगती है। इसलिए एक ही लक्ष्य बनाये और उसको ही करने पर ध्यान लगा कर रखे जब तक कि लक्ष्य हासिल न हो जाये।

परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी मेहनत व लगन से पढें

परीक्षा की तैयारी के दौरान जब तक आप पूरी लगन से पढ़ाई नहीं करते तब तक आपकी पढ़ाई व्यर्थ है। कोई भी कार्य एक समय एक ही करना चाहिए या तो आप पढ़ लें या भी परीक्षा की तैयारी कर लें। यदि आप मन लगाकर पूरी मेहनत के साथ पढ़ेंगे तो अवश्य ही आपको मंजिल मिल जायेगी।

2 thoughts on “प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें

Leave a Reply

error: Content is protected !!